Life story

Hindi story. Motivational Quotes हमारी सभ की कहानी 003

Featured Post Image - Hindi story. Motivational Quotes हमारी सभ की कहानी 003

Hindi story हम सब की ज़िंदगी की कुछ कहानी

Hindi story Hindi story 

Hindi story पढ़ने  के बाद comment जरुर करे.कई बार हमें लगता है कि सब कुछ खत्म हो गया है। आज मैं आपको अपने एक दोस्त के बारे में बताता हूँ। एक दिन मुझे लगा मेरा दोस्त बहुत परेशान था। मैंने उससे पूछा कि क्या बात है तुम क्यों परेशान हो? उन्होंने कहा कि मेरे व्यापार में कुछ समस्याएं हैं। उसको  उसकी फेक्ट्री मे कुछ नुकसान हुया था । लेकिन उसका चेहरा ऐसा दिख रहा था जैसे सब कुछ खत्म हो गया हो।

hindi story
Hindi story

10 और 12 साल पहले उनके पास एक होंडा मोटरसाइकिल थी, आज उनके पास अपनी कार है और बहुत अच्छा घर है, अगर ज्यादा नहीं है, तो वह महीने में डेढ़ लाख कमाता  हैं।लेकिन पहले, वह कहता था कि अगर मैं 20-25 हजार महीने बचा पाऊंगा तो मैं संतुष्ट हो जाऊंगा। लेकिन आज वह डेढ़ लाख की बचत करता है लेकिन फिर भी वह खुश नहीं है।मेरे कहने का मतलब है कि जितना अधिक आप प्राप्त करते हैं, उतनी ही आपकी भूख बढ़ती रहती है। इस Hindi story मे कुछ ऐसी ही बातें आप से साँझा करेगे.

hindi story
Hindi story

यदि आपके पास रहने के लिए घर हो ,और घर के खर्च पूरे कर सको , इतना काम हो तो यह पर्याप्त है, अगर आप और अधिक पैसा और अधिक पैसा सोचते रहते हो तो आप हमेशा परेशान रहेंगे, इस सोच में जीवन निकल जाता है। पैसा पैसा करते हम इतना व्यस्त हो गए हैं के हम अपने बच्चों को कुछ समय नहीं दे पाते। हम छोटी छोटी खुशियों का आनंद नहीं ले रहे। लेकिन हमारी सोच सिर्फ पैसे के लिए दिन-रात भाग रही है। तो भाई, एक ही बात सच है कि सभी को एक दिन मरना है। कोई नहीं जानता कि आपके पास 1 वर्ष है और 10 वर्ष और 50 वर्ष हैं।

 
मैं यह नहीं कह रहा हूं कि यदि सभी को एक दिन मरना है तो आप जीवन में कुछ भी ना करो, आप काम करो पैसा बी कमाओ। आपको सभ कुछ करना चाहिये। लेकिन अपने परिवार का ख्याल बी रखें और अपने दोस्तों के साथ छोटी छोटी चीजों का आनंद बी लें, अधिक से अधिक पैसा आ जाये ऐसा सोचना बंद करो। लेकिन एक बात है,अगर आपको हमेशा याद रहेगा कि एक दिन आपको इस दुनिया को छोड़ना होगा, यही जीवन का सत्य है, तो आप सभी को प्यार करोगे। लेकिन जब आप केवल अपने बारे में सोचते हो और आप को अधिक से अधिक पैसा चाहिए, तब ना तो आप कभी खुश रह पाओगे और न ही आप दूसरों को कोई खुशी दे पाओगे। कब आप आखिरी बार खुश हुए थे? मुझे लगता है कि आपको याद नहीं होगा।
Hindi story
Hindi story
जब भी कभी आप जीवन में बहुत परेशान  हो। आपको उन लोगों की तलाश करनी  और देखना चाहिए जिनके पास न तो घर है ना कोई काम है और वे सड़क पर सो रहे होते हैं। तब अपने आप को देखना, भगवान ने तुम्हें स्वस्थ शरीर दीया है। आपके हाथ पैर ठीक है।आप अपनी अखों से सब कुश देख सकते हो।आपको हमेशा भगवान का धन्यवाद कहना चाहिये जिस ने आपको यह स्वस्थ शरीर दिया है।बहुत लोगो के पास यह भी नहीं है.  आप जानते हैं कि हजारों लोग अस्पताल में हैं, और कुछ कई महीनों से अस्पताल में हैं और कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें कुछ बीमारी है जो कभी ठीक ही नहीं हो सकती।याद रखें आपके पास कई ऐसी चीजें हैं जो कुछ लोगों के पास नहीं है, कभी-कभी हम बहुत बड़ी चीजों के लिए अपनी छोटी छोटी सी ख़ुशियो का आनंद भी नहीं ले पाते।पता नहीं कितना और जीवन बाकी है? कभी भी किसी को दुखी मत करो, जितना हो उतना खुश रहो, दूसरों को भी खुश रखने की कोशिश करो। सदा कुछ अच्छा करते रहो, आपके जाने के बाद भी लोग आपको याद रखें। कुछ लोगों को मैंने अपने जीवन में देखा है, उन्होंने बहुत से पैसे इकट्ठे किए, एक दिन वे मर गए, लेकिन अपना जीवन नहीं जीया बस पैसा पैसा पैसा करते ही मर गये, अब अन्य लोग उन सभी पैसों का आनंद ले रहे हैं, लेकिन उनका जीवन पैसा इकट्ठा करते हुये ही समाप्त हो गया। काम भी करें, जीवन का आनंद भी ले, पैसा आपके लिऐ है न कि आप पैसे के लिऐ। धन्यवाद.  अगर आपको जे छोटी सी Hindi Story  अच्छी लगी हो तो comment box मे हमे जरुर लिखे. 
life is great and beautiful be happy always
hindi Story
24

2 comments Hindi story. Motivational Quotes हमारी सभ की कहानी 003

[…] मे वी जीत होती है.अगर आपको यह छोटी सी Hindi-kahani-motivational-quotes-हिन्दी-कहानी पसंद आई हो तो […]

Js says:

Nice

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *